अन्य खबर

जासूसी कर रही आपकी कार, कार की तकनीक डेटा गोपनीयता का कर सकती हैं उल्लंघन

आजकल सभी बड़ी कार कंपनियां दम भरकर ‘कनेक्टेड कार’ बेच रही हैं. इन कारों में कई हाईटेक फीचर्स होते हैं जो ड्राइवर और पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए होते हैं. कार खरीदार भी कनेक्टेड फीचर्स का नाम सुनते ही ऐसी कारों पर फिदा हो जाते हैं. इस बीच एक बड़ा खतरा सामने आया है जो आपकी प्राइवेसी से जुड़ा है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, मॉडर्न कारें आपकी हर एक्टिविटी पर नजर रख रही हैं. Nissan, Kia, Tesla जैसी कार कंपनियां लोगों का प्राइवेट डेटा इकट्ठा करती हैं, और उन्हें मार्केट में बेच देती हैं.

निसान, टेस्ला, किआ, ह्यूंदै मोटर, टोयोटा, फॉक्सवैगन और बीएमडब्ल्यू कुछ ग्लोबल ब्रांड हैं जिन्हें डेटा गोपनीयता का उल्लंघन करते हुए पाया गया है. अध्ययन में कहा गया है कि कार में एप, टेलीमैटिक्स, डिजिटल कंट्रोल का इस्तेमाल करते समय अनिश्चित डेटा सिक्योरिटी स्टैंडर्ड निजी डेटा को चुरा सकते हैं. इनमें सेक्शुअल एक्टिविटि (यौन गतिविधि) से लेकर संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी और भी बहुत कुछ शामिल हो सकता है. अध्ययन में शामिल लगभग हर कार निर्माता ने स्वीकार किया है कि वे इस तरह की व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं और इसे सरकार या कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ साझा करते हैं.

उन्होंने आगे कहा, ‘फिर वे इसका उपयोग आपकी बुद्धिमत्ता, क्षमताओं और रुचियों जैसी चीजों के बारे में ‘अनुमानों’ के माध्यम से आपके बारे में अधिक डेटा का आविष्कार करने के लिए करते हैं.’ गोपनीयता नीति में उपयोगकर्ताओं की अन्य संवेदनशील जानकारी के बारे में निसान की रुचि का उल्लेख किया गया है.

इस ब्रांड को दूसरे से आखिरी स्थान पर रखा गया क्योंकि इसने कुछ सबसे परेशान करने वाले प्रकार के डेटा एकत्र किए और इसे साझा करने या बेचने का अधिकार सुरक्षित रखा है. किआ की गोपनीयता नीति में डेटा का संग्रह भी शामिल है. रिपोर्ट से पता चला कि छह ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने आनुवंशिक जानकारी एकत्र करने का अधिकार सुरक्षित रखा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, वीडब्‍ल्‍यू को अन्य चीजों के अलावा चालक के ड्राइविंग व्यवहार में भी दिलचस्पी है. ऑडी ड्राइवरों की आदतों, विजिट किए गए स्थानों, स्ट्रीमिंग संगीत और ड्राइविंग गति के बारे में बहुत कुछ जानता है, और दावा करता है कि वे उस जानकारी को तीसरे पक्ष से साझा कर सकते हैं और बेच भी सकते हैं.इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि लगभग 84 प्रतिशत कार ब्रांड डेटा ब्रोकरों, सेवा प्रदाताओं और अन्य के साथ यूजर डेटा साझा करते हैं या बेचते हैं. लगभग 56 प्रतिशत वाहन निर्माता अनुरोध के जवाब में आपकी जानकारी सरकार या कानून प्रवर्तन के साथ साझा कर सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button