अन्य खबर

GST Council Meet on October 7: बैठक में हो सकते ये बड़े फैसले, नतीजे डालेंगे आपकी जेब पर असर ?

GST Council Meet on October 7: आगामी जीएसटी काउंसिल में बाजरे पर जीएसटी दर घटाने समेत 5 बड़े फैसलों पर मुहर लग सकती है. वहीं, ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों पर बढ़ी हुई जीएसटी दर लागू करने से जुड़े नए अपडेट जारी किए जा सकते हैं। जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई वस्तुओं पर दरों में बदलाव की संभावना है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ सकता है।

जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 7 अक्टूबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी। जीएसटी काउंसिल ने इस संबंध में सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए जानकारी साझा की है. पिछली बैठक 2 अगस्त को हुई थी, जिसमें कैसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग के कराधान पर स्पष्टता प्रदान करने के लिए जीएसटी कानूनों में संशोधन को मंजूरी दी गई थी।

अब 7 अक्टूबर को होने वाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक में 5 बड़े फैसलों पर मुहर लगने की संभावना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बाजरा यानी मोटे अनाज पर जीएसटी दरों में कटौती को लेकर फैसला ले सकती हैं। बाजरे के पैकेज्ड उत्पादों पर 5% जीएसटी लागू है। क्योंकि, सरकार बाजरे के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है. इसलिए मोटे अनाज यानी बाजरा पर जीएसटी दर घटाकर शून्य फीसदी की जा सकती है.

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों पर 28 फीसदी जीएसटी लागू करने के लिए नए अपडेट को लेकर चर्चा हो सकती है. इसमें कुछ बिंदुओं को लेकर कंपनियों ने आपत्ति जताई है।

वहीं सरकार ने कई कंपनियों को जीएसटी भुगतान को लेकर नोटिस भी भेजा है.

जीएसटी परिषद की बैठक में दरों को तर्कसंगत बनाने पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) के पुनर्गठन पर फैसला लिया जा सकता है।

जीएसटी काउंसिल स्टील स्क्रैप पर रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म लागू करने पर भी फैसला ले सकती है.

वित्त मंत्री काउंसिल में जीएसटी ट्रिब्यूनल के गठन को लेकर भी फैसला ले सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button