अन्य खबर

Solar Water Heater: सर्दियों के सीजन में घर ले आएं यह सोलर वॉटर हीटर, यूजर्स के एक रुपये भी नहीं होते हैं खर्च

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. बदलते मौसम के साथ कई लोगों को घर में सुबह-सुबह के समय गर्म पानी की जरूरत पड़ती है. आज हम गर्म पानी के लिए एक सॉल्यूशन बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप घर के अंदर लगे हर एक नल में गर्म पानी को इस्तेमाल कर पाएंगे. दरअसल, आज हम आपको सोलर वॉटर हीटर (Solar Water Heater) के बारे में बताने जा रहे हैं. Solar Water Heater की मदद से घर में हर समय गर्म पानी को एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए ना तो आपकी बिजली खर्च होगी और ना ही महंगा गैस सिलेंडर इस्तेमाल करना होगा.

मार्किट में इस समय ETC सोलर वॉटर हीटर और FPC सोलर वॉटर हीटर उपलब्ध हैं. बता दें कि FPC टाइप सोलर वॉटर हीटर गर्म जलवायु परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन देता है जबकि ETC टाइप सोलर वॉटर हीटर ठंडी जलवायु परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करता है.

ETC और FPC वॉटर हीटर की कीमत
ETC सोलर वॉटर हीटर की कीमत 15,000 रुपये से 55,000 रुपये है. 100 लीटर कैपेसिटी वाले ETC सोलर को 15,000 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं, FPC वॉटर हीटर की कीमत 25,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक है. अगर बात करें इलेतक्ट्रिक गीजर, तो बाजार में एक अच्छे गीजर की कीमत 10,000 से 20,000 रुपये के बीच है. साथ ही यह बिजली काफी मात्रा में बिजली की खपत भी करते हैं.

घर के अंदर नहीं होगी तोड़फोड़
Solar Water Heater को घर में लगाने का फायदा यह है कि इसके लिए आपको कहीं भी तोड़फोड़ कराने की जरूरत नहीं है. साथ यह आपका बिजली का बिल भी नहीं बढ़ाएगा. साथ ही यह पर्यावरण को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

बिजली की बचत
बता दें कि सोलर वॉटर हीटर एक सोलर सिस्टम है जो सोलर पावर से पानी को गर्म करता है. इसके लिए यह सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करता है. सोलर वाटर हीटर में पानी की टंकी होती हैं जिससे गर्म पानी को आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप सोलर वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बिजली 70-80% तक बिजली की बचत कर सकते हैं.

इनबिल्ट हीटिंग एलिमेंट का मिलता है फायदा
इस सोलर वॉटर हीटर में इनबिल्ट हीटिंग एलिमेंट होता है.
यह इनबिल्ट हीटिंग एलिमेंट उस दिन टंकी में मौजूद पानी को गर्म करने का काम करता है, जिस दिन आसमान में बादल होते हैं.
इसे आप एक तरह के बैकअप सिस्टम के तौर पर भी देख सकते हैं.

मिलती है सब्सिडी
सरकार सोलर सिस्टम इस्तेमाल करने पर सब्सिडी भी देती है. हालांकि, हर राज्य में सोलर सिस्टम पर सब्सिडी के लिए अलग-अलग निर्देश हैं. इसलिए सोलर वॉटर हीटर पर सब्सिडी अलग-अलग हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button