अन्य खबर

Car Servicing: बाजार में गाड़ी सर्विस कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान, जानें डिटेल

कार की सर्विस को लेकर काफी लोग कंफ्यूज रहते हैं और कई बार ठगे भी जाते हैं. उन्हें पता ही नहीं होता कि सर्विस कराने के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं, जो कार की सर्विस कराने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. चलिए, आपको एक-एक करके कार की सर्विसिंग से जुड़े 4 टिप्स देते हैं.

सही इंजन ऑयल डलवाएं
आमतौर पर बाहर से कार सर्विस करवाने पर इंजन ऑयल अच्छा और सही डाला गया है इसपर संदेह हो सकता है. कई बार मैकेनिक कुछ पैसे बचाने के चक्कर में हल्की क्वालिटी का इंजन ऑयल कार में डाल देते हैं जिससे कार को नुकसान हो सकता है. इसलिए जब भी बाहर से सर्विस करवाएं तो कोशिश करें कि खुद जाकर किसी अच्छी कंपनी का वो इंजन ऑयल खरीदें जो आपकी कार की हेल्थ के लिए अच्छा हो और ऑयल को अपने सामने ही कार में डलवाएंं.

जैनुइन स्पेयर पार्ट ही चुनें
गाड़ी के लिए हमेशा जैनुइन स्पेयर पार्ट्स का ही चुनाव करें. लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करने से गाड़ी की परफॉर्मेंस भी जल्दी खराब होने लगता है. इस दौरान मैकेनिक को यह जरूर हिदायत दें कि लोकल पार्ट्स नहीं लगाए जाएं.

रेडिएटर फ्लश और कूलेंट
गाड़ी की सर्विस के समय रेडिएटर फ्लश की अच्छे से सफाई करवाएं, यानि इसको पूरी तरह से खाली करवा के सॉल्यूशन से सफाई करवाएं और दोबारा से कूलेंट की फिलिंग करवाएं.

सस्पेंशन और एसी भी चेक करवाएं
कार की सर्विस बाहर से करवाते समय सस्पेंशन की भी चैकिंग करवाएं. अगर कार के सस्पेंशन में परेशानी आ जाए तो कार चलाना मुश्किल हो जाता है. ज्यादातर लोग सस्पेंशन चैक नहीं करवाते हैं और ऐसे ही कार चलाते हैं जिससे इनके जल्दी खराब होने का खतरा होता है और एक बार सस्पेंशन में खराबी आ जाए तो फिर इसे ठीक करवाना आपकी जेब पर भी भारी पढ़ सकता है.
कार में एसी की कूलिंग भी कम हो जाए तो फिर सफर में परेशानी हो जाती है. ऐसे में कार की सर्विस जब भी करवाएं तब एसी की चेकिंग भी करवाएं. साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि अगर एसी की गैस कम हो तो उसे पूरी करवाएं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button