व्यापार

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का शेयर बाजार में निवेश पड़ा सुस्त

ब्याज दर परिदृश्य को लेकर अनिश्चितता के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने सतर्क रुख अपनाया है और जनवरी के पहले दो सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों में करीब 3,900 करोड़ रुपये लगाए हैं. इससे पहले पूरे दिसंबर महीने में FPI ने भारतीय शेयर बाजारों में 66,134 करोड़ रुपये डाले थे. वहीं नवंबर में FPI ने शेयरों में 9,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने अबतक (12 जनवरी तक) भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से 3,864 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

मॉर्निंगस्टार इनवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा ‘निवेशकों के निवेश का मौजूदा रुख मुनाफावसूली की वजह से है, क्योंकि भारतीय शेयर बाजार इस समय अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर है.’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ब्याज दर परिदृश्य को लेकर अनिश्चितता की वजह से भी FPI किनारे पर हैं और वे निवेश का कोई निर्णय लेने से पहले किसी संकेतक का इंतजार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि लगातार जारी भू-राजनीतिक तनाव की वजह से भी FPI निवेश निर्णय लेते समय सतर्कता बरत रहे हैं. इस बीच, आंकड़ों से पता चलता है कि ऋण या बॉन्ड बाजार को लेकर FPI का आकर्षण बना हुआ है.

इसी अवधि में FPI बॉन्ड बाजार में 7,912 करोड़ रुपये का निवेश किया. इससे पहले FPI ने दिसंबर में बॉन्ड बाजार में 18,302 करोड़ रुपये, नवंबर में 14,860 करोड़ रुपये और अक्टूबर में 6,381 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button