व्यापार

शेयर बिक्री का पैसा उसी दिन खाते में आएगा

नई दिल्ली: बाजार नियामक सेबी शेयरों की खरीद-फरोख्त के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. इसके तहत सेबी ने शेयरों के सौदों को उसी दिन निपटाने की व्यवस्था (टी+0 ) को मंजूरी दे दी है. यानी जिस दिन शेयर बेचेंगे, उसी दिन पैसा ग्राहक के खाते में आ जाएगा. यह व्यवस्था वैकल्पिक आधार पर 28 मार्च से शुरू हो जाएगी.

इस नई व्यवस्था के लिए सेबी ने वैकल्पिक आधार पर टी+0 निपटान व्यवस्था के बीटा संस्करण को लागू करने की मंजूरी दी है. इसके तहत फिलहाल 25 शेयरों के लिए इसे लागू किया जाएगा और सीमित ब्रोकर्स ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. अगले तीन से छह माह तक इसकी प्रगति की निगरानी की जाएगी.

इसके बाद टी+0 व्यवस्था को आगे जारी रखने के लिए निर्णय लिया जाएगा. सेबी ने कहा कि इस नए नियम से बाजार में तरलता बढ़ेगी और जोखिम भी कम होगा.

अभी यह व्यवस्था लागू शेयर बाजार में इस समय टी+1 निपटान व्यवस्था लागू है. यहां टी का मतलब सौदे का दिन है. और एक का मतलब उसे निपटाने में लगने वाला दिन हैं. यानी जिस दिन शेयर खरीदेंगे या बेचेंगे, उसके अगले दिन पैसा खाते में आएगा.     

एफपीआई ने मार्च महीने में निवेश बढ़ाया

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने (मार्च में) के पहले पखवाड़े में भारतीय शेयर बाजारों में 40,710 करोड़ रुपये डाले हैं. इससे पहले फरवरी में एफपीआई ने शेयरों में 1,539 करोड़ रुपये डाले थे.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button