धर्म एवं साहित्य

केदारनाथ के कपाट आज खुलेंगे

केदारनाथ. केदारनाथ धाम के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. पैदल मार्ग और धाम में चारों ओर बिछी तीन से चार फीट बर्फ की परवाह किए बिना करीब सात हजार श्रद्धालु देर शाम तक केदारनाथ पहुंच गए. मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ में मौजूद रहेंगे.
बाबा केदार की उत्सव डोली सोमवार शाम को हल्की बर्फबारी के बीच गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंची. डोली का केदारपुरी में पहुंचने पर भक्त एवं स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया. आज (मंगलवार) सुबह 620 बजे केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. इस मौके लिए केदारनाथ मंदिर को करीब 45 कुंतल फूलों से सजाया गया है.
चारधाम में 28 अप्रैल तक बारिश-बर्फबारी चारधाम में अगले चार दिन मौसम खराब रहेगा. हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी कर एहतियात बरतने की अपील की है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 25 अप्रैल से लेकर 28 अप्रैल तक राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. 27 अप्रैल को ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश से कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन 28 अप्रैल से फिर इसमें बढ़ोतरी हो सकती है. खासकर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली में मौसम खराब रहने से चारधाम यात्रा पर असर पड़ेगा. मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने की संभावना है. संबंधित खबरें P07

केदारनाथ धाम पहुंचे सात हजार लोग

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर का साक्षी बनने के लिए करीब सात हजार लोग केदारनाथ पहुंच गए हैं. आज भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ पहुंचेंगे. सोमवार को सोनप्रयाग से 5600 तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ के लिए रवाना हुए. हालांकि केदारनाथ में अभी ज्यादा लोगों के ठहरने की व्यवस्था नहीं है किंतु पहले दिन केदारनाथ में कपाट खुलने के मौके पर 10 हजार से अधिक तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है.

धामी आज केदारनाथ के दर्शन करेंगे
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी कपाट खुलने पर मंगलवार को केदारनाथ के दर्शन करेंगे और देश और राज्य की खुशहाली की कामना करेंगे. धामी का गुप्तकाशी पहुंचने पर क्षेत्रीय विधायक शैला रानी रावत समेत स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने स्वागत किया. धामी ने कहा कि श्रद्धालुओं की मंगलमय यात्रा के लिए राज्य सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर रही है.
बिना बुकिंग जा रहे यात्रियों को रोका
श्रीनगर. केदारनाथ में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए श्रीनगर में पुलिस प्रशासन ने बिना बुकिंग केदारनाथ जा रहे यात्रियों को रोक दिया. यात्रियों से पुलिस ने मौसम खुलने तक यहीं रुकने की अपील की है. जिन यात्रियों ने केदारघाटी में ठहरने की बुकिंग करा रखी है, उन्हें आगे रवाना किया जा रहा है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button