अन्य खबर

KCC Loan Interest Rate: 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला फायदा, जानिए कैसे योजना का लाभ पाएं ?

KCC Loan Interest Rate: किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चल रही है. यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली लोन योजना है, जिसके जरिए किसानों की अचानक आने वाली वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जाता है।

समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर और राशि में सब्सिडी का लाभ भी देती है। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से 3 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्रदान किया है। योजना से जुड़ने वाले किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

ऋण ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट

केसीसी ऋण ब्याज दरें किसानों को कृषि गतिविधियों के लिए हमेशा वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से कर्ज लेते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे। किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से किसानों को अधिकतम 7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। लेकिन, समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है और इस तरह उन्हें केवल 4 प्रतिशत ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है।

किसान केसीसी के जरिए 3 लाख रुपये ले सकते हैं

सरकार ने विशेष अभियान चलाकर जुलाई 2022 तक 2 साल में 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है और अब यह संख्या और भी बढ़ गई है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

केसीसी योजना के तहत खाद, बीज, कृषि यंत्र, मछली पालन, पशुपालन समेत कई तरह के कृषि संबंधी कार्यों के लिए लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे और कहाँ करें?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना से जोड़ दिया है. किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म पीएम किसान की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड कर आप इसे भरकर किसी भी बैंक में जमा कर केसीसी खाता खोल सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं.

केसीसी योजना के लिए आवेदक किसी भी सरकारी या निजी बैंक से यह फॉर्म प्राप्त करके केसीसी खाता खोल सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंक केसीसी खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button