तकनीकी

Meta AI: इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर का मजा होगा दोगुना, AI कैरेक्टर्स साथ जुड़ेगे एडिटिंग टूल्स

अगर आप वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. टेक दिग्गज मेटा ने घोषणा की है कि वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए चैटजीपीटी जैसा एआई चैटबॉट ला रही है. मेटा एआई नाम का नया चैटबॉट एक ‘कस्टम मॉडल’ से पॉवर्ड है. कंपनी ने Google Bard और OpenAI के ChatGPT सहित बाजार में अन्य AI चैटबॉट तो टक्कर देने के लिए मेटा का नया एआई चैटबॉट- मेटा एआई लॉन्च किया है. मेटा एआई यूजर्स के सवालों के जवाब देने के साथ-साथ टेक्स्ट तैयार कर सकता है.

क्या है मेटा एआई?
मेटा ने अपने नए एआई असिस्टेंट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसे मेटा एआई कहा जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट बिंग के साथ मेटा की साझेदारी की बदौलत एआई असिस्टेंट फोटो भी जनरेट कर सकता है. कंपनी ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “मेटा एआई एक नया असिस्टेंट है जिसके साथ आप एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकते हैं, जो व्हाट्सएप, मैसेंजर, इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है और जल्द ही रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास और क्वेस्ट 3 पर आ रहा है. यह एक कस्टम मॉडल द्वारा संचालित है जो लामा 2 और हमारे लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) रिसर्च का लाभ उठाता है. टेक्स्ट-आधारित चैट में मेटा एआई के पास बिंग के साथ हमारी सर्च साझेदारी के माध्यम से रियल टाइम जानकारी ली जा सकती हैं और फोटो को क्रिएट किया जा सकता है.”
कंपनी ने कहा कि मेटा एआई के अलावा अलग-अलग व्यक्तित्व वाले 28 अन्य एआई चैटबॉट भी पेश किए हैं. गौरतलब है कि मेटा द्वारा इस तरह के कदम की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि मार्क जकरबर्ग के नेतृत्व वाली कंपनी के विभिन्न व्यक्तित्वों के साथ एआई चैटबॉट पर काम करने की अफवाहें पिछले दिनों सामने आई थीं.

AI एडिटिंग टूल
मेटा अगले महीने इंस्टाग्राम पर AI एडिटिंग टूल- रिस्टाइल और बैकड्रॉप भी पेश कर रही है. रिस्टाइल, यूजर्स को उनके द्वारा बताई गई एक नई विजुअल स्टाइल अप्लाई कर अपनी इमेजेस की फिर से कल्पना करने की सुविधा देता है. वहीं बैकड्रॉप, यूजर्स द्वारा बताए गए बैकग्राउंड के साथ तस्वीर का बैकग्राउंड बदलने या क्रिएट करने की सुविधा देता है.

AI कैरेक्टर्स
मेटा अपने मैसेजिंग ऐप में 28 केरेक्टर-बेस्ड AI चैटबॉट का एक प्रारंभिक सेट भी पेश कर रही है. इसमें यात्रा, गेम और खाने जैसे विषयों पर कई तरह के सवालों के जवाब मिलेंगे. मेटा ने कुछ AI कैरेक्टर्स को निभाने के लिए विभिन्न कल्चरल आइकन्स और इन्फ्लुएंशर्स के साथ साझेदारी की है. इनमें से हर एक की इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक प्रोफाइल होगी. इन लोगों में सोशल मीडिया पर्सनैलिटी Charli D’Amelio, सुपरमॉडल केंडल जेनर, यूट्यूब स्टार मिस्टरबीस्ट, टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, सोशलाइट पेरिस हिल्टन और रैपर स्नूप डॉग शामिल हैं. अभी मेटा कैरेक्टर टेक्स्ट चैट तक ही सीमित रहेगा और अगले साल की शुरुआत में आवाजें जोड़ने की योजना है.

AI Studio
जुकरबर्ग ने AI स्टूडियो भी अनवील किया, जिसकी मदद से लोग AI कैरेक्टर बना सकेंगे. डेवलपर्स आने वाले हफ्तों में अपने API के साथ कंपनी की मैसेजिंग सर्विसेज के लिए थर्ड पार्टी AI कैरेक्टर बनाने में सक्षम होंगे. यह मैसेंजर से शुरू होगा और बाद में वॉट्सऐप तक इसे विस्तारित किया जाएगा. अगले साल की पहली छमाही में, क्रिएटर्स अपनी वर्चुअल प्रेजेंस बढ़ाने के लिए इन एआई कैरेक्टर्स का निर्माण कर सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button