अन्य खबरट्रेंडिंग

इन उपायों से चेहरा भी दिखेगा पतला और सुडौल

फेस फैट यानी चेहरे की चर्बी. जब चेहरे पर चर्बी या वसा की मात्रा सामान्य से अधिक होती है, तो चेहरा भारी और मोटा नजर आने लगता है. कुछ महिलाओं को विरासत में यह समस्या मिलती है. शरीर में वसा का प्रतिशत कम होने के बावजूद भी गाल मोटे हो सकते हैं. इसके अलावा, शरीर में फैट डिस्ट्रीब्यूशन (वसा वितरण) और उम्र बढ़ना भी इसका कारण बन सकते हैं. कई बार खानपान की गलत आदतें, अनियमित जीवनशैली और शारीरिक रूप से सक्रिय न रहने से भी फेस फैट की समस्या हो सकती है. हालांकि चेहरे की संरचना को पूरी तरह से बदलना संभव नहीं है. पर, इन उपायों से अपने चेहरा को पतला और सुडौल तो दिखा ही सकती हैं.

सेहतमंद आहार का सहारा

चेहरे की चर्बी को कम करने और संपूर्ण स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार लें. कैलोरी सेवन को कम करने से चेहरे में ज्यादा चर्बी या फैट जमा नहीं हो पाता. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने मोटापे की बढ़ती समस्या को देखते हुए लोगों को 25-40 ग्राम फाइबर रोजाना खाने की सलाह दी है. साथ ही नमक व चीनी का सेवन कम करें. इससे वाटर रिटेंशन कम होता है व चेहरे में सूजन नहीं होती.

नियमित व्यायाम आएगा काम

दौड़ना, साइकलिंग या तैराकी जैसी एरोबिक एक्सरसाइज करें. इससे कैलोरी बर्न होगी और पूरे शरीर के साथ चेहरे से भी वसा कम होगी. ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज करें, जिससे हार्ट रेट बढ़े. इससे पूरे शरीर से वसा कम होगी, जिसका प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ेगा. साथ ही हर रात 7-9 घंटे की पूरी नींद लें. नींद की कमी से वजन बढ़ता है और चेहरे पर सूजन बढ़ती है. नींद की कमी से स्ट्रेस हार्मोन बढ़ सकते हैं, इस वजह से चेहरा सूजा हुआ नजर आ सकता है.

आजमाएं ये व्यायाम

चेहरे पर धीमे हाथों से मसाज करने से रक्तसंचार बेहतर होता है और चेहरे की सूजन कम होती है. इससे चेहरा पतला दिख सकता है. साथ ही चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने के लिए ये फेशियल व्यायाम करें

चीफ पफ एक्सरसाइज गहरी सांसें लें और हवा को मुंह में कुछ रोककर रखें. पहले एक गाल को फुलाएं और फिर दूसरे गाल को.

स्माइल एक्सरसाइज हंसे और अपने दांतों को कुछ सेकंड्स के लिए भींच लें, लेकिन अपनी आंखों को खुला रखें. फिर अपने होंठ सिकोड़ लें. इसे एक तरफ से करें, फिर दूसरी ओर से.

पकरिंग एक्सरसाइज होंठों को सिकोड़ने की एक्सरसाइज करें. होंठों को 5 सेकंड के लिए सिकोड़ें. पहले सिकुड़े हुए होंठों को दाईं ओर ले जाएं और फिर बाईं ओर.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button