ट्रेंडिंगव्यापार

यूपीआई ऐप के जरिए सिंगापुर से खाते में रकम मंगा सकेंगे

देश के लोग अब सिंगापुर से सीधे यूपीआई ऐप के माध्यम से अपने बैंक खातों में धनराशि प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए भारत के यूपीआई और सिंगापुर के पे-नाउ के बीच भुगतान सुविधा का दायरा बढ़ाते हुए और बैंकों और यूपीआई ऐप्स को भी शामिल किया गया है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने गुरुवार को बताया कि प्रमुख यूपीआई ऐप्स और बैंकों के माध्यम से यह सेवा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध होगी.

इस सुविधा का उपयोग भीम, फोनपे और पेटीएम ऐप के उपयोगकर्ता कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त एक्सिस बैंक, डीबीएस, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और एसबीआई जैसे बैंक अपने ऐप के माध्यम से यह सुविधा देंगे.

कैसे काम करेगी यह सुविधा

इस सेवा का संचालन भारतीय रिजर्व बैंक और मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर के सहयोग से हो रहा है. यह दोनों देशों के बीच ऑनलाइन भुगतान का त्वरित, सुरक्षित और सबसे सस्ता विकल्प है. सिंगापुर का पे-नाऊ भारत के घरेलू मनी ट्रांसफर नेटवर्क रूपे की तरह काम करता है. यह आसियान और उससे संबद्ध देशों से भी जुड़ा है, इसलिए लोगों के लिए इसके माध्यम से पूरे आसियान इलाके में खरीदी-बिक्री आसान हो जाएगी.

इन्हें होगा फायदा

इस नई सुविधा का फायदा सबसे ज्यादा उन परिवारों को होगा, हर महीने अपने परिवार को राशि भेजते हैं. अब वह एक साथ बड़ी राशि ट्रांसफर करने के बजाय छोटे टुकड़ों में पैसे भेज सकते हैं. इसके अलावा भारतीय छात्र, जो सिंगापुर में पढ़ाई कर रहे हैं तो उनके अभिभावक बेहद आसानी से यूपीआई से उसे पैसे भेज सकेंगे. यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर करना लोगों को सस्ता भी पड़ेगा.

एनपीसीआई ने कहा कि तीसरा पक्ष ऐप प्रदाता और बैंक ऐप जैसे बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यूको बैंक में भी जल्द ही ये सुविधा शुरू होगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button