व्यापार

Byju’s, वैल्यूएशन में 90 फीसदी गिरावट के साथ फंड जुटाने की कोशिश में

कभी दुनिया के सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप्स में गिना जाने वाला Byju’s अपनी पैसे की किल्लत को कम करने के लिए अपने पिछले राउंड से 90% से ज्यादा के डिस्काउंट पर फंड जुटाने की कोशिश कर रहा है.

संकटग्रस्त भारतीय एजुकेशन कंपनी, Byju’s, अगले महीने नए शेयर जारी करके मौजूदा निवेशकों से 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा जुटाना चाहती है. प्रस्तावित शेयर बिक्री से कंपनी का मूल्य $2 बिलियन से कम हो जाएगा, जो 2022 के अंत में उनके $22 बिलियन के पिछले मूल्यांकन से बहुत कम है.

सूत्रों के मुताबिक, संस्थापक, बायजू रवीन्द्रन, कंपनी में अपना हिस्सा बनाए रखने के लिए शेयर बेचेंगे. अगले महीने बिक्री से मिलने वाले पैसे से बिलों का भुगतान करने और बिजनेस को और ज्यादा स्थिर बनाने में मदद मिलेगी.

रवीन्द्रन कंपनी को बचाने और उसकी वित्तीय परेशानियों को कम करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.कंपनी अपने अमेरिका बेस्ड किड्स डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म को लगभग 400 मिलियन डॉलर में बेच रही है और 1.2 बिलियन डॉलर के ऋण पर ब्याज भुगतान में चूक के कारण लेनदारों के साथ कानूनी विवाद में भी है.

सूत्रों के बताया, शेयर बेचने के बाद, कंपनी की योजना अपने मुख्य व्यवसाय को बेहतर बनाने और शिक्षा के नए चलन में गहराई से उतरने पर ध्यान केंद्रित करने की है: इसके अलावा वे पर्सनलाइज लर्निंग के लिए जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करना चाहते हैं.

चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव और अन्य द्वारा समर्थित बायजू ने दुनिया भर में कंपनियों को खरीदने के लिए बहुत सारा पैसा जुटाया। लेकिन जब वैश्विक टेक फंडिंग कम हो गई, तो उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अब आगामी शेयर बिक्री में कई शेयरधारकों के शामिल होने की उम्मीद है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button