धर्म एवं साहित्यअन्य खबर

अयोध्या में श्रद्धालुओं का सैलाब

अयोध्या: सदियों से भव्य मंदिर में रामलला के दर्शन की बाट जोह रहे श्रद्धालुओं का धैर्य प्राण प्रतिष्ठा होते ही टूट गया. अपने आराध्य की झलक पाने की चाह में पूरी रात जागकर गुजार देने वाले लाखों की आस्था का सैलाब मंगलवार को भोर होते ही अयोध्या की सड़कों पर उमड़ पड़ा. मंदिर के कपाट एक घंटे पहले खोले गए. रात तीन बजे से मंदिर के अंदर जाने के लिए होड़ मच गई.

श्रीरामलला के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ तो आस्थावानों की संख्या असंख्य होने लगी. दोपहर होते-होते करीब तीन लाख श्रद्धालु प्रभु का बाल रूप निहार कर निहाल हो चुके थे और करीब इतनी ही संख्या प्रतीक्षारत श्रद्धालुओं की थी. अयोध्या के जिलाधिकारी के मुताबिक रात दस बजे तक चार लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रामलला के दरबार में मत्था टेका.

मुस्तैद है पुलिस, वाहनों की हो रही चेकिंग : मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिलाधिकारी ने आठ स्थानों पर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं. इन मजिस्ट्रेट को शांति, सुरक्षा, यातायात और लोक व्यवस्था के प्रबंधन के लिए लगाया गया है. श्रद्धालुओं के सुगम और सुरक्षित दर्शन हेतु अयोध्या पुलिस द्वारा सभी ड्यूटी प्वाइंटों पर पुलिस बल तैनात कर रही सतर्कता बरती जा रही है. जनपद के सभी अंतरजनपदीय बॉर्डर, बैरियर, चेक प्वाइंट पर पुलिस बल की ड्यूटी लगाकर जनपद में आने वाले संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों की चेकिंग की जा रही है. इसके साथ ही सभी महत्वपूर्ण स्थानों, होटल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों की जांच की जा रही है. अफवाह को रोकने के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखी जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भीड़ के बीच लगातार आवश्यक सूचनाओं की उद्घोषणा करने के निर्देश भी दिए, साथ ही कहा कि नगर में स्वच्छता की स्थिति बनाए रखी जाए.

योगी ने अयोध्या पहुंच मोर्चा संभाला, व्यवस्थाएं परखीं

श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद कमान संभाल ली. अचानक अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया, फिर अफसरों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजाम के लिए दिशा-निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं से संयम और सहयोग की अपील की है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में उमड़े जनसमुद्र के बीच सबको रामलला के दर्शन हों, इसके लिए संयम बनाए रखें.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button