अन्य खबर

न्यू ऑल्टो लाने की तैयारी… कंपनी कार का वजन 100Kg तक करेगी कम, माइलेज 24Km से बढ़कर 30Km हो जाएगा

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी के लिए ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. ये देश के इतिहास में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. ऑल्टो को जनरेशन के हिसाब से लगातार अपडेट किया गया है. जापानी बाजार में सुजुकी ऑल्टो की 9वीं जनरेशन है. कंपनी ने इसका प्रोडक्शन 1979 में शुरू किया था. तब से अब तक इसमें कई चेंजेस देखने को मिले हैं. खासकर ऑल्टो ने कर्ब वेट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. अब खबर है कि कंपनी 10वीं जनरेशन ऑल्टो का वजन करीब 100 किलोग्राम कम करने वाली है.



8वीं जनरेशन ऑल्टो का वजन सबसे ज्यादा


सुजुकी ने जब पहली जनरेशन ऑल्टो को लॉन्च किया था, तब उसका वजन 545 किलोग्राम था. ये 9वीं जनरेशन तक आते-आते 680 किलोग्राम हो गया. ऑल्टो की 7वीं जनरेशन का वजन सबसे ज्यादा 740 किलोग्राम था. कंपनी अपने नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ ऑल्टो के वजन को 100 किलोग्राम से भी ज्यादा कम करने में सक्षम थी. ऐसे में 8वीं जनरेशन की ऑल्टो का वजन 620 किलोग्राम हो गया. सुजुकी एक बार फिर इस तरह से इस हैचबैक का वजन कम करना चाहती है. ऑल्टो के मौजूदा मॉडल का वजन 680 किलोग्राम है. माना जा रहा है कि नई जनरेशन ऑल्टो का वजन लगभग 580 किलोग्राम हो जाएगा.



हल्के लेकिन दमदार मटेरियल का होग यूज

कंपनी इसका वजन कम करने के लिए कार में इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग कम्पोनेंट में वजन में हल्के मटेरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कंपनी ने न्यू स्विफ्ट में नया Z12 इंजन देकर उसके वजन को कम किया है. यह हल्का और हाई इफिसियंसी वाला इंजन है. जिसे कंपनी वैगनआर, डिजायर, बलेनो और फ्रोंक्स जैसी अन्य मारुति कारों में भी इस्तेमाल करती है. 10वीं जनरेशन ऑल्टो के लिए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के इम्प्रूव्ड वर्जन का उपयोग किए जाने की संभावना है. हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म हल्का है और इसमें अल्ट्रा और एडवांस्ड हाई टेंसाइल स्टील (UHSS और AHSS) का उपयोग किया गया है. यह दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है.



नई ऑल्टो का माइलेज 30Km/l तक होगा

वजन कम होने से न्यू ऑल्टो का माइलेज और भी बेहतर हो जाएगा. मौजूदा मारुति ऑल्टो K10 की बात करी जाए तो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इसका माइलेज 24.39 किमी/लीटर और AGS के साथ 24.90 किमी/लीटर है. वहीं, CNG वैरिएंट 33.85 किमी/किलोग्राम का माइलेज देता है. 100 किलोग्राम वजन कम होने के साथ 10वीं पीढ़ी की ऑल्टो लगभग 30 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है. CNG वैरिएंट के माइलेज का आंकड़ा बढ़कर 37-38 किमी/किलोग्राम तक जा सकता है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button