ट्रेंडिंग

Skin Care Tips: वर्कआउट के बाद स्किन का खास ध्यान रखना है बेहद जरुरी

Skin Care Tips: शरीर को फिट रखने के साथ-साथ आपको अपनी स्किन की भी सही तरह से केयर करनी चाहिए. हालांकि, इस दौरान हम कई छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं. बॉडी को फिट और खुद को सुंदर दिखाने की जब बात आती हैं तो सबसे पहले हम सभी वर्कआउट के ऑप्शन को चुनते हैं, लेकिन अपनी सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी खास ध्यान देना जरूरी होता है. अक्सर हम फिट रहने के लिए वर्कआउट तो करते हैं, पर उसके बाद स्किन की केयर में लापरवाही कर देते है.

वर्कआउट के बाद अगर स्किन की सही तरीके से केयर न की जाए तो स्किन में ओपन पोर्स, ब्रेकआउट, खुजली और लाल चक्कते समय से पहले आ सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी स्किन केयर टिप्स बताएंगे, जिन्हें आपको वर्कआउट के बाद स्किन रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए.

सबसे पहले स्किन क्लिनिंग

वर्कआउट के बाद स्किन की क्लीनिंग करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन क्लीनिंग करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. कई बार हम वर्कआउट के बाद फेस को क्लीन ही नहीं करते हैं, और चहेरे पर पसीने और स्किन पर मौजूद गंदगी की वजह से पोर्स ब्लाक की समस्या सकती हैं. वहीं कुछ लोग स्किन को जरूरत से ज्यादा क्लीन करते हैं, जिसकी वजह से आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल निकल सकता है और स्किन में रूखेपन व जलन की समस्या हो सकती है.

वर्कआउट के बाद शावर लेने में आलस न करें

वर्कआउट के बाद पसीना बहुत देर तक आपकी स्किन पर रहता है, तो ऐसे में स्किन को क्लीन करने के लिए शॉवर लेना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अगर आप बहुत देर बाद शावर लेते हैं तो इससे पसीना बहुत देर तक आपकी स्किन पर रहता है और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है. शावर लेते समय खास तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए. आपको तेज गर्म पानी या बहुत ठंडे पानी के इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. ऐसे में पानी आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को छीनकर उसे रूखा बना सकता है.

क्लिनिंग के बाद मॉइश्चराइजर है बेहद जरूरी

स्किन की क्लीनिंग करने के बाद उसे फिर से हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन कई बार हम मॉइश्चराइजर को अप्लाई करना भूल जाते हैं. वर्कआउट के बाद जितना जरूरी है स्किन क्लीन करना उतना ही जरूरी है, स्किन को मॉइच्श्रराइजर करना. स्किन को पूरे दिन फ्रेश रखने के लिए लोशन बेहद जरूरी है.

धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन को जरूर करे अप्लाई

वर्कआउट के बाद तुरंत तेज धूप में जाने से बचे. बेहद जरूरी हो तो सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकले कई बार हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं और इसकी वजह से हमारी स्किन पर लाल चक्तते और सनबर्न जैसी प्राब्लम्स हो जाती है. ऐसे में अपनी स्किन को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करना चाहिए.

वर्कआउट के तुरंत बाद अप्लाई न करे हैवी मेकअप

वर्कआउट के बाद आप अपनी स्किन को सांस लेने का मौका दें. face की स्किन सेंसटिव होने की वजह से वर्कआउट के तुरंत बाद हैवी मेकअप लेने से बचे. ऐसे में कई बार वर्कआउट के बाद हम तुरंत बाहर निकलते हैं और ऐसे में हैवी मेकअप कर लेते है, इससे क्योंकि इससे आपके पोर्स क्लॉग के साथ-साथ एक्ने की भी समस्या हो सकती है. इसलिए, मेकअप को अवॉयड करना ही बेहतर है. अगर आप मेकअप अप्लाई करना जरूरी हैं तो ऐसे में आप लाइट और नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button