ट्रेंडिंगतकनीकीव्यापार

अडानी की कंपनी को सरकार से मिला बड़ा ऑर्डर, तूफानी रफ्तार से बढ़ रहा यह शेयर

गौतम अडानी समूह की कंपनी- अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सब्सिडयरी को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसईसीयू) से बड़ा ऑर्डर मिला है. अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को ये जानकारी दी है. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 11 जनवरी 2024 को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) प्राप्त हुआ है. ग्रीन हाइड्रोजन ट्रांजिशन स्कीम (ट्रांच-I) के तहत भारत में इलेक्ट्रोलाइजर के लिए मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी इंस्टॉल करने के लिए यह ऑर्डर मिला है.

क्या है डिटेल

ऑर्डर की शर्तों के तहत अडानी न्यू इंडस्ट्रीज को भारत में 198.5 मेगावाट/वर्ष की इलेक्ट्रोलाइजर मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी इंस्टॉल करने का काम सौंपा गया है. यह परियोजना इलेक्ट्रोलाइजर मैन्युफैक्चरिंग के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत आती है.

शेयर का हाल

बीते शुक्रवार को बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर ₹23.80 या 0.77% की बढ़त के साथ ₹3,104.25 पर बंद हुए. इस शेयर ने 16 जनवरी 2023 को 3,739 रुपये के स्तर को टच किया. यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई भी है. 3 फरवरी 2023 को शेयर की कीमत 1,017 रुपये थी. यह भाव 52 हफ्ते का लो है. बता दें कि ये वही समय था जब अमेरिका के शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया लेकिन शेयरों में ऐतिहासिक गिरावट आई. हालांकि, धीरे-धीरे ही सही लेकिन समूह की कंपनियां रिकवरी के ट्रैक पर लौट गई हैं. समूह की लीडिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में भी कमोबेश यही तेजी है.

कंपनी के बारे में

सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की बात करें तो यह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आता है. यह कंपनी सोलर, विंड एनर्जी, अक्षय ऊर्जा (आरई) आधारित भंडारण प्रणाली, बिजली का व्यापार, ग्रीन हाइड्रोजन, ग्रीन अमोनिया जैसे आरई-आधारित प्रोडक्ट्स के प्रचार और विकास में लगी हुई है. इस कंपनी के पास श्रेणी 1 पावर ट्रेडिंग लाइसेंस भी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button