धर्म एवं साहित्यज्योतिष

30 जनवरी 2024 : मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि

मेष राशि – मेष राशि के लोगों के लिए दिन चुनौती पूर्ण हो सकता है, क्योंकि कुछ कार्यों में कड़ी मशक्कत के बाद ही सफलता हासिल होगी. आर्थिक वृद्धि से ज्यादा व्यय होता नजर आ रहा है, जिसे लेकर व्यापारी वर्ग कुछ परेशान हो सकते हैं. युवा वर्ग यदि किसी टूर पर जा रहे हैं, तो जरूरी सामान की पैकिंग करना न भूले. आपको इन सामानों की जरूरत पड़ सकती है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए खर्चों पर नियंत्रण बनाकर रखें, नहीं तो इसको लेकर अनावश्यक परेशान होना पड़ सकता है. सेहत में गर्भवती महिलाओं को खानपान का ध्यान रखना है, इस समय पौष्टिक आहार को सेवन आपके और गर्भस्थ शिशु के लाभदायक रहेगा.

वृष राशि – इस राशि के लोगों को साजिशों से सावधान रहना है, क्योंकि प्रतिस्पर्धी काम खराब करने की कोशिश कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग को नेटवर्क मजबूत करना है, नए संपर्कों  के माध्यम से लाभ उठाने में सफल रहेंगे. युवा वर्ग को संयमित रहना है खासकर बोलते वक्त विशेष ध्यान रखें. लग्जीरियस लाइफ के लिए कर्ज लेने से बचना है. सेहत में आपको ठंड और गरम एक साथ नहीं खाना है, अन्यथा जुकाम और जकड़न जैसी बीमारी से परेशान हो सकते हैं.

मिथुन राशि – मिथुन राशि के लोग ऑफिशियल जिम्मेदारियों को निभाने में इतने व्यस्त व्यस्त रहेंगे, जिसके चलते वह व्यक्तिगत लाइफ को भी एक किनारे रख देंगे. लोहा कारोबारी बड़े सौदे अपने नाम करने में सफल रहेंगे, आर्थिक दृष्टि से दिन बहुत अच्छा है. युवा वर्ग दिन की शुरुआत भक्ति से करें, प्रभु का स्मरण भजन कीर्तन करने से आप सकारात्मक ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे. घर के आसपास हो रहे  धार्मिक कार्यक्रम में परिवार सहित सम्मिलित हो, साथ ही वहां के कामकाज की भागदौड़ भी संभालें. सेहत में पौष्टिक आहार का सेवन करना है, क्योंकि इस समय आपको आंतरिक तौर पर मजबूत रहना है तभी आप बीमारियों से जल्दी छुटकारा पा सकेंगे.

कर्क राशि – इस राशि के लोग आज के दिन कुछ आलसी प्रवृत्ति के नजर आएंगे, आशंका यह भी है कि आप ऑफिस से ऑफ लेकर घर पर आराम करेंगे. कारोबार से जुड़े लीगल काम को प्राथमिकता दें और उसे समय पर ही पूरा करने का प्रयास करें. लव पार्टनर के साथ जो भी गिले शिकवे थे वह दूर होंगे और एक बार फिर से आप लव लाइफ एंजॉय करेंगे. यदि बहुत दिनों से बड़ी बहन भाई से मेल मिलाप नहीं हुआ है, तो आज आपको उनसे मिलने की योजना बनानी चाहिए. सेहत की बात करें जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वह इसी ओर ध्यान केंद्रित करें.

सिंह राशि – सिंह राशि के जो लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, उन्हें ऊंचे और नामी संस्थान से नौकरी का ऑफर मिल सकता है. मल्टी कॉम्प्लेक्स से जुड़कर जो लोग व्यापार करते है, उन्हें कागजी दस्तावेज मजबूत रखने है. आज के दिन पुराने मित्र से भेंट होने की संभावना है, उनके साथ बिताया गया है आपके लिए यादगार बनेगा. घर हो या बाहर सभी महिलाओं का सम्मान करें, शाम को वापसी के समय घर की महिलाओं के लिए कुछ मीठा जरूर ले जाएं. सेहत में धारदार औजार का प्रयोग बहुत सावधानी से करना है, क्योंकि चोट लगने की आशंका है.

कन्या राशि – इस राशि के लोगों को दूसरों के कामों में सहयोग तो करना ही है, लेकिन उससे पहले जरूरी है कि आप अपने कार्यों को समय पर पूरा कर लें. बड़े व्यापारियों को धन से संबंधित लेन-देन में सावधानी रखनी चाहिए, किसी अनजान की बातों में आकर आर्थिक नुकसान करा सकते हैं. सिर्फ यारी दोस्ती ही नहीं बल्कि नाते रिश्तेदारों के साथ भी संबंध मजबूत होना जरूरी है. आज आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा लेकिन जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है, उनकी सेहत का ध्यान रखें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए पुराने रोगों से छुटकारा मिलेगा.

तुला राशि – तुला राशि के लोगों के कार्य यदि पूरा होने में समय ज्यादा ले रहे हैं, तो आपको कार्य प्रणाली में बदलाव लाकर देख लेना चाहिए. ज्वेलरी व्यापारियों को सुरक्षा संबंधी व्यवस्था टाइट रखनी है क्योंकि कोई ठगी ग्राहक बनकर चूना लगा सकता है. युवा वर्ग को नकारात्मक स्थिति में धैर्य से काम लेना होगा, क्योंकि ग्रहों की चाल आपको गलत कार्यों के लिए उकसा सकती है. घर की महिलाएं कुछ नया करने या करियर को संवारने के लिए एक्टिव नजर आएंगी. सेहत में वात, पित्त, कफ की समस्या होने की आशंका है, इसलिए ठंडी और चिकनाई युक्त खाने से परहेज करें.

वृश्चिक राशि – इस राशि के जिन लोगों की ऑफिस में प्रेजेंटेशन है, उन्हें अपनी तैयारी मजबूत रखनी है. ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए व्यापारी वर्ग को स्टोर में सामान रखना है, जिससे दुकान आया ग्राहक खाली हाथ न लौटने पाए. जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहें है, खासतौर से वह जो सैन्य विभाग में जाना चाहते हैं, उन्हें मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर मजबूत रहना है. छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, क्योंकि वह  अचानक बीमार पड़ सकते हैं. सेहत में जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उन्हें लंग्स इन्फेक्शन होने की आशंका है.

धनु राशि – धनु राशि के लोगों को ऑफिशियल काम को कर्मचारियों के बीच बांटने का काम सौंपा जा सकता है, अपना काम ईमानदारी के साथ करें. व्यापारी वर्ग को बाहरी सलाह की जगह, घर के बड़े बुजुर्गों से मिली सलाह अनुसार कार्य करना चाहिए. इधर-उधर की बातें विद्यार्थी वर्ग के मन को भटका सकती हैं, लेकिन आपको अर्जुन की तरह अपना लक्ष्य साधे रखना होगा. आज संबंधों को लेकर चल रही उथल-पुथल विचलित कर सकती है, कौन अपना है और कौन पराया इस बात को लेकर परेशान रह सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य में आज के दिन स्थिति चुनौती पूर्ण हो सकती है, इसलिए सेहत का ध्यान रखें.

मकर राशि – इस राशि के लोग वरिष्ठ अधिकारियों के मान सम्मान में कोई कमी न रखें. बड़ी धनराशि का निवेश सोच समझकर करें, क्योंकि  आपको लाभ तो होगा लेकिन इसे सही जगह खर्च करना होगा. जिन युवाओं ने हाल ही में अपनी पढ़ाई पूरी की है, उन्हें अपनी योग्यता अनुसार रोजगार की तलाश शुरू कर देनी चाहिए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए खर्च होने की संभावना  है, मेहमानों की आवभगत में भी आपकी जेब ढीली हो सकती है. सेहत में मधुमेह के रोगियों को वॉक जरूर करनी है, और यदि संभव तो सुबह नीम और करेले के जूस का सेवन भी करें.

कुंभ राशि – कुंभ राशि के लोग कार्यों को करने से पहले उसकी रूपरेखा तैयार कर लीजिए, संभावना है कि ऐसा करने पर आपको बेहतर परिणाम हासिल होंगे. व्यापारिक स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन आपको आगे होने वाले कामों की प्लानिंग करने पर जोर देना चाहिए. विद्यार्थी वर्ग को ग्रुप स्टडी पर फोकस करना है, इससे एक और जहां आपकी डाउट्स क्लियर होंगे तो दूसरी ओर ज्ञान भी बढ़ेगा. घर की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करना होगा, क्योंकि कीमती सामान के गुम होने की आशंका है. स्वास्थ्य में हार्ट पेशेंट को क्रोध पर नियंत्रण रखना है, क्योंकि क्रोध और तनाव सेहत को प्रभावित करेगा.

मीन राशि – इस राशि के लोगों को व्यर्थ के कामों में समय बर्बाद करने से बचना है, इसे जरूरी कार्यों पर ही खर्च करें. इंपोर्ट एक्सपोर्ट का काम करने वाले व्यापारियों को सावधानियों के साथ काम करना है, क्योंकि बड़ा नुकसान होने की आशंका है. युवा वर्ग यदि  सहयोग या दान करें तो इन बातों को शोर न मचाएं, क्योंकि दान हमेशा एक हाथ से दे और दूसरे हाथ को पता भी न लगे, इस तरह का होना चाहिए. आज के दिन आप घर में सफाई अभियान शुरू कर सकते हैं, जिसमें घर के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा. सेहत में यूरिन इंफेक्शन होने की आशंका दिख रही है, इसलिए पानी का सेवन अधिक मात्रा में करें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button