अन्य खबर

1 जून से लागू होंगे ये बड़े बदलाव

New Rules From June 1: जून का महीना शुरू होने वाला है और इसी के साथ नियमों में कुछ नए बदलाव भी होंगे जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ सकता है. बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर, बैंकों की छुट्टियां से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा.


एलपीजी सिलेंडर की कीमत

तेल कंपनियां 1 जून को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव करेंगी. एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती हैं. बता दें कि तेल कंपनियों ने मई में एलपीजी सिलेंडर के दाम घटाए थे और ऐसी संभावना है कि वे कमर्शियल सिलेंडर के दाम और भी कम कर सकती हैं. इसके अलावा, 1 जून को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है.


ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कई नए ड्राइविंग लाइसेंस नियमों की घोषणा की जो 1 जून से लागू होंगे. नए नियमों के तहत, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आवेदक सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष प्राइवेट ट्रेनिंग सेंट पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. इसका मतलब है कि नए नियम के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा. इसके अलावा, 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाते पकड़ा गया तो फिर उस पर 25,000 रुपये को जुर्माना लगेगा और साथ ही उसके 25 साल तक होने तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं होगा. इसके इन नियमों का उल्लंघन करने पर भी जुर्माने लगेगा, जिसमें तेज़ रफ्तार से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये और सीट बेल्ट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा.


आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड धारक 14 जून तक अपनी आईडी में जानकारी मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा, उपयोगकर्ता प्रत्येक अपडेट के लिए 50 रुपये का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं. UIDAI ने कहा कि यह सर्विस केवल 14 जून तक myaadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है. 14 जून को बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button